Supplementary Result 2024 इस तारीख को आएगा Direct Link Check करें

Board Supplementary Result 2024

कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं के सप्लीमेंट्री की परीक्षा का परिणाम (Board Supplementary Result 2024) के बारे में यहां पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी जा रही है ।

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (Board of Secondary Education, Bhopal) के द्वारा होने वाले कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री की परीक्षा का परिणाम जल्दी ही घोषित किया जाएगा साल 2024 में करीबन 2.5 लाख छात्र-छात्राओं ने सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं दी है ।

और अब यह सभी छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं परंतु इन सभी छात्र-छात्राओं की जानकारी के लिए बता दें कि अब इन सभी 10वीं और 12वीं की छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने वाला है

क्योंकि सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम आने में 20 से 25 दिन का समय और लग सकता है क्योंकि कक्षा 10वीं ,12वीं की सप्लीमेंट्री की परीक्षा 20 जून को समाप्त हो गई थी तो इसलिए कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के सप्लीमेंट्री के परीक्षा का परिणाम जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में आने की संभावना बताई जा रही हें ।

और आज इसलिए के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (Board of Secondary Education, Bhopal) के द्वारा होने वाली कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं के सप्लीमेंट्री की परीक्षा का परिणाम के बारे में यहां पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी जा रही है ।

कब तक जारी होगा Board Supplementary Result 2024

जैसे आप सभी जानते हैं कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा होने वाली कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं अभी जून के महीने में ही संपन्न हुई है और अभी सभी छात्र-छात्राओं की कॉपियों की जांच की जा रही है ।

यह भी पढिए……Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

जब दोनों कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की कॉपियों का मूल्यांकन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी उसके बाद कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा का परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा क्योंकि परीक्षा के खत्म होने के 20 से 25 दिन के बाद ही परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाता है ।

वही मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि जुलाई महीने के दूसरे हफ्ते तक कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री का परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा

MP Board Supplementary Result 2024  

आपको बता दे की पिछले साल 2023 मैं होने वाली सप्लीमेंट्री के परीक्षा की परिणामों की बात की जाए तो पिछले साल कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के सप्लीमेंट्री का परीक्षा का परिणाम 29 अगस्त को जारी किया गया था और जबकि परीक्षाएं 27 जुलाई तक संपन्न हो गई थी ।

यह भी पढिए……22 लाख किसानों की मौज! बर्बाद हुई फसल का मिलेगा 1700 करोड़ का मुआवजा

उसके बाद भी पूरे एक महीने के बाद कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के सप्लीमेंट्री का परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था और इसी आंकड़े को लेकर इस साल भी परीक्षा के परिणाम (Board Supplementary Result 2024) को देखा जाए तो इस बार परीक्षा के परिणाम भी 10 जुलाई से 18 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा ।

परंतु अभी तक कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री की परीक्षा का परिणाम के संबंध में वोट मंडल के द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गई है ।

MP Board Supplementary Result 2024 ऐसे करें चेक

यदि आप भी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की छात्र-छात्राएं हैं और आप भी कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री के परीक्षा का परिणाम (Supplementary Result 2024) देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  ।

यह भी पढिए……10 जुलाई को नही इस दिन जारी होगी लाडली बहना योजना 14 वी किस्त जानिये

अपनी कक्षा का परीक्षा का परिणाम देखना होगा और परीक्षा के परिणाम देखने के लिए यहां पर कुछ स्टेप दिए गए हैं जिसको आप देखकर बहुत ही आसानी से परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं ।

  • अब आपको कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री के परीक्षा का परिणाम (Supplementary Result 2024) देखने के लिए सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट (www.mpbse.nic.in) पर जाना होगा ।
  • जब आप वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो उसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर आपको स्थित मेनू के बटन का चुनाव करना होगा ।
  • और जब परीक्षा का परिणाम घोषित हो जाएगा तो यहां पर आपको सप्लीमेंट्री परीक्षा परिणाम का एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसका आपको चुनाव करना होगा ।
  • जैसे ही आप चुनाव करेंगे आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाएगा और इस नए पेज पर आपको अपना रोल नंबर और एनरोलमेंट नंबर भरना होगा ।
  • और फिर उसके बाद नीचे दिए गए बटन के द्वारा से जानकारी को सबमिट करना होगा जैसे ही आप जानकारी को सबमिट करेंगे जानकारी से संबंधित परीक्षा का परिणाम खुल जाएगा ।
  • अब आप अपनी परीक्षा के परिणाम का एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या फिर प्रिंट आउट की कॉपी अपने पास रख सकते हैं ।

यह भी पढिए……Weather Alert 2024 : एमपी की दहाड़ लाई बाढ़! मध्य प्रदेश में होगी लगातार तूफ़ानी बारिश, मौसम विभाग का हाई अलर्ट

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Big News

Hello, my name is Moti Singh and I have 5 years of experience in journalism. I am very interested in writing about national and international government schemes and other areas because I get information and you people also remain informed. I like it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button