Trending

Fasal Bima Yojana 2024: मध्य प्रदेश के 25 लाख किसानों को मिलेंगा स्कीम का फायदा ऐसे करे आवेदन

Fasal Bima Yojana 2024

फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana 2024)मे यह साल 2023 2024 मैं 25 लाख से भी अधिक किसानों को फायदा मिलेगा

Fasal Bima Yojana 2024 : यह जानकारी के लिए आपको बता देते है कि ये मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने लाभार्थी किसानों के उन्मुख योजनाओं के साथ मे यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana 2024)और कृषि विविधीकरण के लिए किया जा रहे इन प्रयासों पर मंत्रालय में होने वाली बैठक में उन्होंने संबोधित कर रहे हैं।

यह जानकारी के लिए बता देते है की ये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana 2024)के तहत मे यह साल 2023 2024 मैं 25 लाख से भी अधिक किसानों को यह स्कीम का फायदा दिया जा रहा है और इसमे बीमा दावों का भुगतान भी त्वरित के रूप पर किया जाएगा और यह अटल कृषि ज्योति योजना के द्वारा 25 लाख 61000 निशुल्क विद्युत प्रदाय स्कीम में 9 लाख 21 हजार और मुख्यमंत्री किसान कल्याण स्कीम में 80 लाख से भी अधिक किसानों को फायदा दिया जा रहा है।

यह भी पढ़िये…..प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में निकली बंफर भर्ती आठवीं पास भी जल्दी करे आवेदन

यह रानी दुर्गावती श्री अन्य प्रोत्साहन स्कीम में राज्य मिलेट (Fasal Bima Yojana)मिशन में साल 2024 और 2025 में कोदो कुटकी रागी और इसमे ज्वार के 1166 क्विंटल प्रमाणित बीजों का वितरण भी किया जा रहा है। जी हा और यह किसानों को कोदो कुटकी पर ₹1000 प्रति क्विंटल की दर से अतिरिक्त प्रोत्साहन रकम भी उपलब्ध कराई जा रही है

यह प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के तहत अधिक से अधिक सीमांत और लघु किसानों को फायदा (Fasal Bima Yojana 2024)दिलाने के उद्देश्य से अब सुधारात्मक उपाय भी कीये जाने की बात कही गई जिससे अब मुख्यमंत्री ने रानी दुर्गावती श्री अन्य प्रोत्साहन स्कीम के तहत पौष्टिक श्री के उत्पादन और इसकी पैदावार को करने वाले किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए हर संभव प्रयास को किया जा रहे हैं।

यह भी पढ़िये….MP NEWS : किसके सिर सजेगा मध्यप्रदेश का ताज! ये 2 नाम प्रशासनिक कमान के सरताज

यह मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने धान और गेहूं के स्थान पर दूसरे लाभकारी फसलों (Fasal Bima Yojana 2024)को बढ़ाने की आवश्यक पर भी जोड़ दिया है और उसमे ऐसी फसलों को बढ़ावा दिया जाए तो यह सरकारी खरीदी पर निर्भर ना हो और इस फसलों की कीमत बाजार (Fasal Bima Yojana 2024)और निर्यात मांग से जुदा होना चाहिए

उसके साथ मे ही जैविक उर्वरकों को प्रोत्साहित भी करने और प्राकृतिक खेती को विस्तार पूर्वक से करने पर जोर दिया जाएगायह फसल विविधीकरण (Fasal Bima Yojana 2024)में एथेनॉल का उत्पादन ऑर्गेनिक उत्पादन और अश्वगंधा के उत्पादन में भी सकारात्मक परिणाम को प्राप्त हो रहे हैं।

जी हा और यह किसानों को सस्ते कीमत पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराने की लक्ष्य से प्रदेश में 5000 नए कस्टम हायरिंग सेंटर को शुरू किए गए उसमे से 3964 केंद्र खोले गए हैं और वहीं बैठक के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों का यह कहना है कि अब विभिन्न योजनाओं (Fasal Bima Yojana 2024)की प्रगति और उपलब्धियां के बारे में भी उन्होंने बताया है

यह भी पढ़िये…..खुला नौकरी का पिटारा! बिना परीक्षा इंटरव्यू पर भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button