Trending

बारिश आई आफत लाई! बाढ़ग्रस्त से जनजीवन त्रस्त, इन राज्यों मे खतरा

IMD Weather Report

मौसम विभाग (IMD Weather Report)की जानकारी से दिल्ली एक बार फिर से जलभराव का शिकार हो सकती है

IMD Weather Report आपको यह जानकारी के लिए बता देते है की यह मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है जिसमे 2 जुलाई को उत्तराखंड, असम, मेघालय जैसे अलग-अलग स्थानों पर भयंकर बारिश (IMD Weather Report)हो सकती है। जी हा और यह देश के इन राज्यों में भी आज सबसे अधिक वर्षा हो सकती है।

जी हा यह हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार और अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात जैसे अलग-अलग स्थानों पर भयंकर से बहुत भारी वर्षा (IMD Weather Report)की संभावना है।

यह भी पढिए……अब केवल इतने प्रतिशत पर मिलेगा फ्री लैपटॉप! चेक करे तुरंत लिस्ट मे अपना नाम

दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश

यह मौसम विभाग (kal ka mausam)की जानकारी के अनुसार आपको बता देते है की यह दिल्ली एक बार फिर से जलभराव का शिकार हो सकती है। जी हा और यह वहीं पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे क्षेत्रों और सिक्किम, झारखंड, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में भी भयंकर बारिश हो सकती है।

जी हा ये छत्तीसगढ़, गंगा से सटे पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों, बिहार और यह झारखंड, ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ में विभिन्न स्थानों पर भी बिजली गिरने के साथ मे यह आंधी की उम्मीद मौसम विभाग ने बताई है, जी हा और अब समुद्री इलाकों में 35 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा (IMD Weather Report)भी चल सकती है। जिसमे मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में जाने से पहले सतर्क रहने की सलाह दी है।

बाढ़ से असम में जनजीवन त्रस्त

यह आपको जानकारी के लिए बता देते है की अब असम (IMD Weather Report)में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और वही ये 6.44 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। जिसमे करीब पूरा डिब्रूगढ़ शहर बाढ़ के पानी में डूब गया है। जी हा यह कम से कम आठ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

और यह जोरहाट जिले के नेमाटीघाट में ब्रह्मपुत्र अपने उच्चतम बाढ़ लेवल को भी पार कर गई है। जिसके बीच मे यह आईएमडी ने असम में भारी बारिश का पूर्वानुमान(IMD Weather Report) जारी किया है, और ये आईएमडी ने एक विशेष मौसम बुलेटिन को भी जारी किया है ।

यह भी पढिए……जरा सी बारिस खुली 450 करोड़ रूपये में निर्माण एयरपोर्ट की पोल भरभरा कर गिरा छज्जा

जिसमें यह 1 जुलाई से 5 जुलाई तक असम में भारी (IMD Weather Report)से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जी हा और वही गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट को जारी किया है.

जुलाई में सामान्य से अधिक वर्षा होगी

यह आईएमडी ने सोमवार को ही जानकारी देते हुए यह बताया है की अब जुलाई में भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है तथा भारी वर्षा के वजह से यह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों (IMD Weather Report)और देश के मध्य भाग में भी नदी घाटियों में बाढ़ आने की उम्मीद है।

जिसमे आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश(IMD Weather Report) का पूर्वानुमान को जताया है। पूरे देश में जुलाई की औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है जो की लंबी अवधि के औसत 28.04 सेमी से 106 प्रतिशत ज्यादा रह सकती है।

जिसमे उन्होंने यह कहा, ‘‘पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों और उत्तर-पश्चिम, पूर्व और दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय भारत के तमाम हिस्सों को छोड़कर के यह देश के अधिकांश हिस्सों में (IMD Weather Report)सामान्य से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है.”

इन राज्यों के लिए खतरे की बात

यह आईएमडी की जानकारी मे कहा कि सामान्य से ज्यादा बारिश (IMD Weather Report)का अनुमान ‘‘निश्चित रूप से” कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा की उम्मीद को दर्शाता है। जी हा और यह उन्होंने कहा, ‘‘विशेष रूप से, अगर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे कई राज्यों तथा पश्चिमी हिमालय की तराई को देखें तो हम सामान्य से ज्यादा बारिश की उम्मीद कर रहे हैं

यह वह क्षेत्र है जहां पर बादल फटने, भारी वर्षा के कारण भूस्खलन और बाढ़ (IMD Weather Report)के रूप में विनाशकारी प्रभाव भी हो सकते हैं। जी हा और इसमे कई नदियां भी यहीं से निकलती हैं। जिससे यह मध्य भारत में भी गोदावरी, महानदी और अन्य नदी घाटियों में सामान्य से ज्यादा वर्षा का अनुमान है। इसलिए वहां बाढ़ की आशंका ज्यादा है।

यह भी पढिए…..Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button