4 लाख 75 हजार पात्र महिलाओं की पहली किस्त ट्रांसफर, देखे यह लिस्ट

Ladli Behna Awas Yojana

महिलाओं को पक्का मकान(Ladli Behna Awas Yojana)बनाने के लिए सरकार तीन किस्तों में 1 लाख 30 हजार रुपए देती हैं।

Ladli Behna Awas Yojana आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह एमपी के लगातार से ही एक से बड़ी एक स्कीम मोहन सरकार के तरफ से लागू की जा रही है और उसका गरीब लोगों को फायदा देना जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन सके। जी हा यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य (Ladli Behna Awas Yojana)की ही महिला हैं और आप भी लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार बहुत ही बेसब्री से कर रहे हैं।

तो यह आपके लिए एक खुशखबरी को लेकर आया है जिसमे मध्य प्रदेश सरकार (Ladli Behna Awas Yojana)की तरफ से अभी तक के इसकी कोई भी ऑफिशियल सूचना जारी नहीं किए गए हैं की लेकिन अब यह योजना का पहली किस्त ₹25000 की रकम को कब महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

यह भी पढिए……Mp Big News :नए कानून के तहत भोपाल के थाने में दर्ज हुई पहली FIR

जिसमे आपको यह जानकारी के लिए बता देते है की यह मध्य प्रदेश सरकार राज्य की 4 लाख 75 हजार पात्र महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहन आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)के पैसे ट्रांसफर किए जायेगे

Ladli Behna Awas Yojana

यह स्कीम एक फायदा केवल एमपी की सभी महिलाएं को मिलेगा जी हा और यह लाडली बहन आवास योजना के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुके हैं। जिसमे जो भी महिलाएं इस स्कीम (Ladli Behna Awas Yojana)का लाभ लेने के लिए योग्य है।

उनके नाम की यह सूची इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी भी कर दी गई हैं जिसमे आपको अपने नाम को चेक करने की आवश्यकता है। जी हा क्योंकि यदि आपका नाम यह लिस्ट में शामिल होता है तो उसमे आपको लाडली बहन आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)की पहली किस्त की राशि मिलेंगे।

Ladli Behna Awas Yojana क्या है

यह स्कीम को मध्य प्रदेश की सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)के तर्ज पर संचालित किया गया है। और जो की महिलाओं के पास मे पक्का मकान बनाने के लिए यह सरकार तीन किस्तों में 1 लाख 30 हजार रुपए की रकम को देती हैं। जिसमे यह स्कीम का आवेदन प्रक्रिया भी संपन्न हो गई हैं और इसमे लाभार्थी महिलाओं के नाम की सूची भी जारी हो चुके हैं।

यह योजना मे सभी गरीब महिलाओं को पक्का घर देने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार के (Ladli Behna Awas Yojana)तरफ से यह 1लाख 30 हजार रुपए की रकम को तीन किस्तों में दिया जाता है। और यह ऐसे में पहली किस्त के तहत₹25000 और दूसरी किस्त के तहत 85000 तथा इसकी अंतिम किस्त में₹200000 दिए जाते हैं।

जाने पहली किस्त का फायदा किसको मिलेगा

यह स्कीम की पहली किस्त का पैसा में नाम मौजूद होंगे। जिसमे इस स्कीम के तहत चयनीत सभी लाभार्थियों की संख्या लगभग से 4 लाख 75 हजार से अधिक है। और इन सभी हितग्राहीयों के बैंक खाते में यह स्कीम (Ladli Behna Awas Yojana)की पहली किस्त की राशि जल्द ही ट्रांसफर होने वाला है।

यह स्कीम का फायदा ऐसे महिलाएं को दिया जाएगा जो की गरीब एवं कमजोर वर्ग से आते हैं और उनके पास मे पक्का मकान उपलब्ध नहीं है एवं पीएम आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)के लाभ से वंचित रह गए हैं। ऐसे लोगों को यह स्कीम का फायदा दिया जाएगा

Awas Yojana की पहली किस्त का पैसा इस तारीख को जारी

यह स्कीम की 17 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक के आवेदन पत्र को भी भरा गया था और उसके बाद मे भी सरकार के द्वारा यह लाभार्थी महिलाओं की सूची को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किए गए थे। और इसके बाद मे यह फरवरी 2024 में भी यह स्कीम की पहली किस्त को ट्रांसफर(Ladli Behna Awas Yojana) किए जाने की बात सामने आए थे।

यह भी पढिए…..MP Weather Alert Today: आज भी भीगेगा मध्य प्रदेश!17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 2 दर्जन जिलों में गरज चमक

परंतु यह अभी तक के लाडली बहनों को यह योजना के तहत पाली किसकी राशि नहीं मिल पाया है। लेकिन यह जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इसमे आपको इस योजना (Ladli Behna Awas Yojana)की पहली किस्त का पैसा इसी महीने के लास्ट तक के मिल जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana Documents

  • समग्र आईडी
  • आधार नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • लाडली बहन योजना पंजीकरण संख्या आदि।

Ladli Behna Awas Yojana की पहली किस्त की लाभार्थी सूची करे चेक

  • इस योजना की पहली किस्त की रकम को जिन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। उनके नाम यह सूची मे आप देख सकते है।
  • इसमे आपको सबसे पहले लाडली बहन आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • और उसके बाद मे यह मुख्य पृष्ठ में दिया गया रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करने हैं।
  • आप जैसे ही इसपर क्लिक करते हैं तो क्लिक करने के बाद मे यह पेज ओपन होगा जिसमे ग्राम पंचायत जनपद पंचायत और जिला पंचायत का विकल्प मिलेंगे, और उसमे आपको ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यह जिले और ग्राम पंचायत का नाम चुनकर के आपको आगे बढ़ाने हैं।
  • इसमे आपको नया पेज मिलेगा जिसपर उन महिलाओं की सूची भी मिलेगा। जो की लाडली बहन आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana)के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढिए…..Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button