Trending

इस दिन आएगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जानिये

Ladli Behna Awas Yojana 1st kist Date

मध्य प्रदेश सरकार राज्य की 4 लाख 75 हजार पात्र बहनों के बैंक खाते में लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana 1st kist Date ) की पहली किस्त आएगी ।

मध्य प्रदेश कि वह महिलाएं जिन्होंने लाडली बहना आवास योजना में आवेदन किया है और लाडली बहना आवास योजना की सूची भी जारी कर दी गई है । तो अब मध्य प्रदेश की लाडली बहने बहुत दिनों से लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही हैं ।

परंतु सरकार की तरफ से अभी तक लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana) की किस्त की आधिकारी जानकारी सामने नहीं आई है की लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त के 25000 रुपए कब तक लाडली बहनों के बैंक के खाते में आएंगे इस का कोई पता नहीं है ।

जानकारी बहुत दिनों से आ रही है कि जल्दी ही मध्य प्रदेश सरकार राज्य की 4 लाख 75 हजार पात्र बहनों के बैंक खाते में लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त आएगी ।

यहां पर आज इस लेख के माध्यम से आपको लाडली बहना आवास योजना से संबंधित जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे जिससे कि आप सभी लाडली बहनों को लाडली बहना आवास योजना का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त हो सके तो आप की  जानकारी के लिए बता दें ।

कि कुछ महीने पहले लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana) के आवेदन फॉर्म भरे गए थे और आप लाडली बहना आवास योजना के आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और लाडली बहना योजना की सूची भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है ।

इस सूची में उन लाडली बहनों के नाम है जिनको इस योजना के अंतर्गत माना गया है तुझे महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना में आवेदन किया है तो वह महिलाएं लाडली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम देखना क्योंकि यदि लाडली बहना आवास योजना की सूची (Ladli Behna Awas Yojana List) में आपका नाम शामिल है तभी आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त प्राप्त होगी ।

लाडली बहना आवास योजना क्या है क्या है

लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana) एक ऐसी योजना है जिसको मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर शुरू की जाने वाले एक बहुत अच्छी योजना है इस योजना के माध्यम से लाडली बहनों को पक्का मकान बनाने के लिए 130000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी ।

यह किस्त की राशि बहनों को तीन किस्तों में प्राप्त होगी और लाडली बहना आवास योजना के आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलने वाला है उन महिलाओं का नाम लाडली बहना आवास योजना की सूची (Ladli Behna Awas Yojana List) में जारी कर दिया गया है ।

यह भी पढिये………मोहन सरकार पर सिरदर्द योजनाये , फिर लेने जा रही बड़ा कर्ज जानिए अभी कितना कर्ज हे

परंतु अभी तक लाडली बहना को इस बात का इंतजार है कि अभी तक लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि उनके बैंक के खाते में क्यों नहीं आई है और सरकार के द्वारा अभी तक लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करने की तारीख की सूचना क्यों नहीं आ रही है तो महिलाएं अभी सिर्फ इंतजार ही कर रही हैं ।

Ladli Behna Awas Yojana payment

आपकी जानकारी के लिए बता दें की लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana) सरकार ने सिर्फ उन परिवार के लिए शुरू की गई है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं आर्थिक रूप से हैं मजदूरी करते हैं परंतु उन्हें इतनी समर्थता नहीं होती है ।

वह अपना स्वयं का पक्का मकान बना सके इसलिए वह झोपड़ी बनाकर या फिर कच्चे मकान में किराए से रहते हैं और अपना जीवन यापन करते हैं ऐसी परिवारों की स्थिति देखते हुए सरकार ने इन परिवारों की बहनों के लिए लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया ।

यह भी पढिये………MP BIG NEWS:इस विभाग के कर्मचारियों को हटाने के सख्त निर्देश पढ़े आदेश

 इस योजना के माध्यम से इन लाडली बहनों को 130000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी और यह आर्थिक सहायता राशि महिलाओं को तीन किस्तों में प्राप्त होगी पहली किस्त में ₹25000 आएंगे दूसरी किस्त में पचासी हजार रुपए और तीसरी किस्त में ₹20000 महिलाओं के बैंक के खाते में दिए जाएंगे और पहले किस्त लाडली बहनों के बैंक के खाते में जल्दी ही आने वाले हैं

Ladli Behna Awas Yojana 1st kist किसे मिलेगी

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त (Ladli Behna Awas Yojana First Installmant Date) किन-किन महिलाओं को मिलेगी इसकी जानकारी के लिए महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची को देखना होगा यदि इस लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं का नाम शामिल है ।

यह भी पढिये………खुला नौकरी का पिटारा! बिना परीक्षा इंटरव्यू पर भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

जो महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा और महिलाओं की जानकारी के लिए यह भी बताया जा रहा है की लाडली बहना योजना  के तहत चयनित की गई लाभार्थी महिलाओं की संख्या 4,75,000 सी ज्यादा हो चुकी है और इन सब महिलाओं के बैंक के खाते में जल्दी ही लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त भेजी जाएगी ।

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जाएगा जो महिलाएं गरीब और कमजोर वर्ग के अंतर्गत आती हैं जिनके पास अपना स्वयं का पक्का मकान नहीं है और उन परिवार की महिलाओं को पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो पाया तो उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

Ladli Behna Awas Yojana First Installmant Date

लाडली बहना आवास योजना के तहत 17 सितंबर 2023 से 5 5 अक्टूबर 2023 तक लाडली बहना आवास योजना के आवेदन फॉर्म भरे गए थे और फिर उसके बाद जिन लाडली बहनो  ने आवेदन फार्म भरे थे उन लाभार्थी महिलाओं की सूची सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई थी

यह भी पढिये………अब इस उम्र मे होंगे कर्मचारी रिटायर्ड जानिए उम्र

 फिर उसके बाद फरवरी के महीने में साल 2024 में लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त (Ladli Behna Awas Yojana 1st kist Date ) महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाने की बात सामने आ रही थी परंतु अभी तक इन लाडली बहनों को लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है ।

ऐसी स्थिति में राज्य की लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त (Ladli Behna Awas Yojana 1st kist Date ) का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं तो आपको बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा अभी तक लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करने की तारीख के बारे में कोई भी जानकारी नहीं प्राप्त हुई है परंतु जानकारी के अनुसार इस योजना की पहली कि महिलाओं को जल्दी ही मिलने वाली है ।

Ladli Behna Awas Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

लाडली बहना आवास योजना के तहत इन दस्तावेजों को सत्यापित करके आप पहली किस्त का लाभ प्राप्त कर सकेंग

  • समग्र आईडी
  • आधार नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक खाता
  • लाडली बहना योजना पंजीकरण संख्या आदि

Ladli Behna Awas Yojana 1st kist की लाभार्थी सूची कैसे देखे

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि जिन महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी उनका नाम की सूची देखने के लिए आपको एक निम्नलिखित शर्तों का पालन करना होगा उसके बाद ही आप इस सूचना की सूची को देख सकते हैं

यह भी पढिये………इन लाडली बहनों को 14वी किस्त के साथ मिलेंगे दो बड़े लाभ जानिये

  • लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त (Ladli Behna Awas Yojana 1st kist Date ) की लाभार्थी सूची को देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडी बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • और जब आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे तो वहां पर आपको Report के बटन का चुनाव करना होगा
  • ऐसे ही आप चुनाव करेंगे उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा और इस बीच में आपको ग्राम पंचायत जनपद पंचायत और जिला पंचायत का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको अपने ग्राम पंचायत के ऑप्शन का चुनाव करना होगा
  • फिर उसके बाद आपको अपने जिले और ग्राम पंचायत का चुनाव करके आगे बढ़ना होगा
  • जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे फिर से आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और इस नए पेज में आपको उन महिलाओं की सूची मिलेगी जिनको लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त का लाभ के लिए चुना गया है

यह भी पढिये………जरा सी बारिस खुली 450 करोड़ रूपये में निर्माण एयरपोर्ट की पोल भरभरा कर गिरा छज्जा

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Big News

Hello, my name is Moti Singh and I have 5 years of experience in journalism. I am very interested in writing about national and international government schemes and other areas because I get information and you people also remain informed. I like it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button