Trending

10 जुलाई को नही इस दिन जारी होगी लाडली बहना योजना 14 वी किस्त जानिये

Ladli Behna Yojana 14th Installment

बजट में लाडली बहना योजना 2024 (Ladli Behna Yojana 14th Installment ) में क्रियान्वय के लिए 18984 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है ।

Ladli Behna Yojana:सरकार द्वारा महिलाओं के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है और उनमें से एक लाडली बहना योजना भी है जिसका लाभ महिलाओं को प्राप्त हो रहा है और यह योजना महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय योजना है ।

क्योंकि इस योजना को लोकप्रियता इसलिए भी कहा जा सकता है कि इस बार होने वाले विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव में लाडली बहना योजना की सियासी स्तर पर चर्चा की गई है और यह योजना चुनाव में एक खेल का चैलेंज साबित हुई है ।

लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana)

इस योजना की एक खास बात यह है कि इस Ladli Behna Yojana के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की राशि सीधे उनके बैंक के खाते में डीवीडी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है और इस राशि का उपयोग महिला अपनी दैनिक जीवन की आवश्यकताओं के लिए कर सकती हैं ।

महिलाएं इस राशि को निकालने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं उनको किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं है कि वह यह राशि अभी नहीं निकल सकती और लाडली बहना योजना के तर्ज पर दूसरे राज्य भी अपने राज्यों में इस प्रकार की योजना को शुरू करने की घोषणा कर रहे हैं ।

अभी हाल ही में महाराष्ट्र में राज्य की बजट 2024 में लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana) के तर्ज पर मुख्यमंत्री मांझी लड़की योजना को शुरू किया गया है और इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य की महिलाओं को₹1500 की राशि हर महीने उपलब्ध कराई जाएगी परंतु कई बहना योजना ऐसी योजना है ।

यह भी पढिए……22 लाख किसानों की मौज! बर्बाद हुई फसल का मिलेगा 1700 करोड़ का मुआवजा

जिसके माध्यम से मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को 13किस्त प्राप्त हो चुकी हैं और अब लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के माध्यम से मिलने वाली 14 वी किस्त  की राशि  का सभी से इंतजार कर रहे हैं और लाडली बहना योजना की14वी किस्त (Ladli Behna Yojana 14th Installment ) जुलाई के महीने में ही जारी होने वाली है

Ladli Behna Yojana 14th Installment

जून के महीने में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Dr. Mohan Yadav) जी बालाघाट के एक कार्यक्रम में उपस्थित हुए और वहां पर उन्होंने भाषण देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने हमेशा से ही लाडली बहनों का ध्यान रखा है और आगे भी रखती रहेगी इसलिए अब लाडली बहना योजना की जो 14वी किस्त प्राप्त होने वाली है।

 वह 10 जुलाई को नहीं बल्कि 5 जुलाई 2024 को महिलाओं के बैंक के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी और उसके साथ ही मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने यह भी कहा कि जल्दी ही हम लाडली बहना योजना की राशि को बढ़ा देंगे ।

यह भी पढिए……Weather Alert 2024 : एमपी की दहाड़ लाई बाढ़! मध्य प्रदेश में होगी लगातार तूफ़ानी बारिश, मौसम विभाग का हाई अलर्ट

उसके पहले राज्य के मुख्यमंत्री और वर्तमान के केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा कि लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana) की राशि धीरे-धीरे बढ़कर ₹3000 कर दिए जाएंगे ।

ऐसा माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश बजट 2024 में राज्य की मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने लाडली बहना योजना की राशि बढ़ाने की सौगात दे सकते हैं परंतु मैं फिलहाल लाडली बहना योजना 2024 (Ladli Behna Yojana 2024) में क्रियान्वय के लिए 1898 4 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है ।

लाडली बहना योजना की राशि को बढ़ाने को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है परंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि बढ़ाकर ₹1500 कर दिए जाएंगे ।

क्योंकि महाराष्ट्र में मांझी लड़की बहना योजना के माध्यम से महिलाओं को ₹1500 प्रति दिए जाने की घोषणा की है और यह घोषणा महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर दी गई है परंतु बजट में राशि बढ़ाने को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आ रही है ।

और ऐसी स्थिति में इस बार ऐसा लगता है की लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को सिर्फ 1250 रुपए ही मिलेंगे 1500 रुपए नहीं जैसा कि हम सभी जानते हैं की लाडली बहना योजना की शुरुआत 25 मार्च 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी।

इस योजना के माध्यम से 10 जून 2023 को लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 ट्रांसफर किए गए थे और लगभग 1.33 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में योजना की राशि को ट्रांसफर किया गया था । इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की पांच किस्तों में ₹1000 लाडली बहनों को मिलते रहे फिर उसके बाद 1250 रुपए कर दिए गए

जब इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को ₹1000 के स्थान पर 1250 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में और इस प्रकार इस योजना के माध्यम से अभी तक राज्य की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 15,250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि पहुंच चुकी है और अभी वर्तमान में राज्य की लगभग 1.39 करोड़ महिलाएं इस योजना का लाभ ले रहे हैं

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की सूची को समय-समय पर अपडेट किया जाता है क्योंकि ऐसी में कई अपात्र महिलाओं का नाम भी लिस्ट में शामिल है जो कि उनका नाम हटाया जाता है और उसके बाद लाडली बहना योजना की एक फाइनल सूची बनाई जाती है।

ऐसी स्थिति में यदि आप भी लाडली बहना योजना की सूची को देखना अनिवार्य है जिससे कि आपको यह पता चल सके की आने वाले अगले महीने में मिलने वाली लाडली बहना योजना की सूची में आपका नाम शामिल है ।

यह भी पढिए……Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

यह नहीं यदि आपका नाम लाडली बहना योजना की फाइनल सूची में शामिल है तो आपको लाली बहन योजना की  14 वी किस्त का लाभ मिलेगा और यदि आपका नाम सूची में शामिल नहीं है तो आपको इस योजना की चौधरी किस प्रकार प्राप्त नहीं होगा आप लाडली बहना योजना की आखिरी और फाइनल लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं

  • यदि आप भी लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana) की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा
  • उसके बाद आपके सामने ऊपर दी गई आखिरी सूची के ऑप्शन का चुनाव करना होगा
  • चुनाव करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना पंजीयन मोबाइल नंबर भरना होगा
  • फिर इसके बाद आपके पंजीयन मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी आएगी अब आपको इस ओटीपी को भरना होगा और अपने मोबाइल नंबर का सत्यापित करवाना होगा
  • अब इसके बाद आपको व्यक्ति विशेष बार के ऑप्शन का चुनाव करके समग्र आईडी नंबर को भरना होगा
  • उसके बाद आपको इसको सबमिट कर देना होगा
  • जब आप ऐसा करेंगे तो आपके सामने लाडली बहन योजना की अंतिम सूची खुल जाएगी और आप इसमें अपना नाम देख सकते हैं

यह भी पढिए……Weather Alert 2024 : एमपी की दहाड़ लाई बाढ़! मध्य प्रदेश में होगी लगातार तूफ़ानी बारिश, मौसम विभाग का हाई अलर्ट

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Big News

Hello, my name is Moti Singh and I have 5 years of experience in journalism. I am very interested in writing about national and international government schemes and other areas because I get information and you people also remain informed. I like it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button