Trending

बिना किसी ब्याज का महिलाओ को मिल रहा 5 लाख का लोन, ऐसे उठाएं फायदा

Lakhpati Didi Yojana

यह योजना (Lakhpati Didi Yojana)का ऐलान 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से किए थे।

Lakhpati Didi Yojana आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह केंद्र सरकार तथा अब राज्य सरकार के द्वारा यह महिलाओं के लिए कई नई-नई स्कीम को लॉन्च किया जाता है। जी हा और यह योजनाओं में से एक स्कीम यह है जो की महिलाओं के लिए लांच की है। और उसका नाम लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana)है

जी हा यह स्कीम के द्वारा महिलाओं को 1से 5 लाख की आर्थिक मदद रकम दी जाती है। और वह महिलाये अपना जीवन यापन को अच्छे तरीके से कर सकते है जी हा यह ऐसे में यदि आप भी ये स्कीम का फायदा (Lakhpati Didi Yojana)उठाना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी आपको यहा मिल जाएगी जिससे आप फायदा उठा सकते है।

यह भी पढिए….Mp News : माफ…माफ…माफ…मध्य प्रदेश सरकार ने दी किसानों को खुशखबरी! कर दिया करोड़ों का कर्ज माफ

यह योजना मे सरकार के द्वारा पहले 2 करोड़ महिलाओं को फायदा (Lakhpati Didi Yojana)दिए जाना था परंतु अब उसको बढ़ाकर के यह 3 करोड़ महिलाओं को यह योजना का फायदा दिया जाएगा।

Lakhpati Didi Yojana लखपति दीदी कौन है

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह आज के समय मे देश में लगभग से 83 लाख महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है।और अब उसमे करीब 9 करोड़ महिलाएं जोड़े हुए है जो की आत्मनिर्भर बने हैं।जी हा यह ऐसे में सरकार ने इन्हीं के स्वयं सहायता समूह से जोड़ के महिलाओं की इनकम में बढ़ोतरी के लिए यह स्कीम (Lakhpati Didi Yojana)को सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है।

जी हा और यह महिलाओं को स्कीम का फायदा मिल चुके हैं। इसमे लखपति दीदी (Lakhpati Didi Yojana)उन महिलाओं को कहे जाते हैं।जिनकी प्रति परिवार सालाना इनकम से कम से कम यह 1 लाख इससे ज्यादा हो गए हैं। जी हा उसमे बता दें कि यह हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं। और यह योजना का ऐलान 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से किए थे।

Lakhpati Didi Yojana Benefits

यह स्कीम के द्वारा कई तरह की सहूलिया फाइनेंशियल (Lakhpati Didi Yojana)और स्किल ट्रेनिंग दिए जाते हैं। जी हा और उसमे अपनी इनकम को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। जी हा और उसके वे महिलाएं लखपति बन सकते हैं।

यह भी पढिए….सत्संग के बड़ा हादसा मची भगदड़ 50 से ज्यादा लोगों की मौत 150 लोग हुए घायल

यह लखपति दीदी स्कीम के द्वारा विमान सेल्फ हेल्प ग्रुप को एलईडी बल्ब बनाने से लेकर के प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे टेक्निकल काम सीख कर उनकी इनकम (Lakhpati Didi Yojana)को बढ़ाए जाते हैं।

Lakhpati Didi Yojana में कैसे मिलता हैं लोन

  • आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की इसमे केंद्र की सरकार के तरफ से चलाए गए ये योजना का लाभ यदि आप भी उठाने के लिए इच्छुक हैं। तो उसमे आप सभी महिलाओंकी आयु इसमे 18 वर्ष से 50 वर्ष होने चाहिए।
  • यह महिलाओं को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जरूरी होता है।
  • यदि आप भी यहा बिजनेस (Lakhpati Didi Yojana)को शुरू करना चाहते हैं तो उसमे आपके पास पैसे उपलब्ध नहीं है और आप लोन लेना चाहते हैं तो यह लोन की रकम को पाने के लिए अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में मांगे गए सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और जो बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं। और यह उस बिजनेस के बारे में आपको जानकारी देने होते हैं।
  • जी हा उसके बाद मे यह एप्लीकेशन को रिव्यू करने के बाद मे यह अप्रूवल किए जाते हैं।
  • और उसके बाद मे लोन (Lakhpati Didi Yojana)के लिए संपर्क किए जाएंगे।
  • आपको अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और यह इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक देने होते हैं। और उसके साथ मे यह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड साइज फोटो भी देने होते हैं।

यह भी पढिए….Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button