Trending

धार्मिक आयोजनों को लेकर मोहन सरकार ने कलेक्टर-एसपी को दिए ये सक्त निर्देश

MP Alert 1

प्रदेश के सभी कलेक्टरों (MP Alert) और यह पुलिस अधीक्षकों और भोपाल-इंदौर के पुलिस आयुक्तों को जरूरतों के इंतजाम को करने के लिए निर्देश

News Mp :आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की अब यह उत्तर प्रदेश के हाथरस सत्संग मे हुए दुखद हादसे के बाद मे यह मध्य प्रदेश की सरकार अब अलर्ट मोड पर है। जी हा यह गृह विभाग ने कलेक्टर और एसपी को सामाजिक और सभी सभी धार्मिक आयोजनों में अव्यवस्था और यह भगदड़ या दुर्घटना जैसी कोई भी (MP Alert)अप्रिय स्थितियों से निपटने के सख्त निर्देश को दे दिए है।

जी हा जिसमे सभी कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और भोपाल-इंदौर के पुलिस आयुक्तों को जरुरत इंतजाम को भी करने के निर्देश दे दिये है। जी हा और उसके साथ ही मे यह गृह विभाग ने आयोजकों को भी स्पष्ट व लिखित निर्देश (MP Alert) जारी करने की बात भी कही है।

एमपी के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के यह निर्देशों के परिपालन में प्रदेश में सामाजिक और सभी धार्मिक आयोजनों के लिए प्रबंधन में समुचित सुरक्षा की व्यवस्था के लिये गृह विभाग ने दिशा-निर्देश को भी जारी किये है। जी हा और यह आयोजनों में अव्यवस्था या भगदड़ तथा अन्य दुर्घटनाओं जैसी यह अप्रिय स्थितियों से निपटने के लिये अब प्रदेश के सभी कलेक्टरों और यह पुलिस अधीक्षकों और भोपाल-इंदौर के पुलिस आयुक्तों को जरूरतों के इंतजाम(MP Alert)को करने के लिए निर्देश को भी दिये गये है।

और उससे यह प्रदेश में समय-समय पर होने वाले सभी विभिन्न प्रकार के सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों एवं बड़े स्तर पर होने वाले सभी आयोजनों में सबसे उचित व्यवस्थाएं हो सकेंगी। और उसके साथ ही यहा बेहतर प्रबंधन से सम्भावित दुर्घटनाओं को रोकने में भी सहायता मिल सकेगी।

प्रवेश और निर्गम पर श्रद्धालुओं की संख्या नियत

यह कार्यक्रमों मे संभावित भगदड़ को रोकने के लिए यह समुचित व्यवस्था आगमन और निर्गम के रास्तों की सुव्यवस्थित तरीके से बैरिकेडिंग करके सुचारू रूप से भीड़ पर नियंत्रण किया (MP Alert)जाए।

यह भी पढिए….धूल भरी अंधड़ वर्षा से कांप उठा एमपी! 21 जिलों में आफत, 6 जिलों में जीना दुश्वार

और उसके विपरीत दिशा में यह लोगों के अचानक बढ़ती हुई भीड़ को रोकने तथा उसके विपरीत दिशाओं में जाती हुई ज्यादा भीड़ के बीच होने वाले सभी टकराव को रोकने की भी व्यवस्था को किया जाये। और यह कार्यक्रम स्थल के सभी रास्ते प्रवेश के सकरे और निकलने के रास्तों मे चिन्हित कर इनसे प्रवेश(MP Alert) और निर्गम करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को नियत की जाये।

आने-जाने के रास्ते अलग अलग किए जाए

यह श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए आपको अलग अलग रास्ते को निर्धारित किए जाना चाहिए और यह यथा-संभव महिला-पुरुष के लिए भी अलग अलग से व्यवस्थाएं की जाए। अगर यह प्रवेश तथा निकलने के लिये एक ही द्वार न हो, तो उसके लिए कार्यक्रम अस्थाई द्वार बनाने और उसमे किसी दूसरे व्यवस्था के (MP Alert)द्वारा यह संभावित खतरे को कम करने के लिये जरूरी प्रबंध किये जाये।

आपातकालीन व्यवस्थाओं का बेहतर प्रबंधन करें

यह आपातकालीन स्थिति में भगदड़ को रोकने के लिये यहा पर आपातकालीन द्वार व प्रेशर रिलीज प्वाईन्ट को पहले से ही चिन्हित करे और उसे आपात स्थिति के समय मे खोलने के लिये प्रक्रिया को भी निर्धारित किया जाए। जिससे लोगों की सुरक्षा के लिए इसमे CCTV कैमरे और लाउडस्पीकर की व्यवस्था, वॉच टावर (MP Alert)की व्यवस्था रखी जाये।

जी हा इतना ही नहीं बल्कि यह यातायात प्लान व जगह-जगह पर पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था को भी सुनिश्चित की जाए।यह कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान यहा पर अग्निशमन वाहनों और एंबुलेंस इत्यादि आपातकालीन वाहनों को व्यवस्थित रूप से रखने के लिए दिशा निर्देश को दिया गया है।

यह भी पढिए….Sona Chandi ka Bhav: आज सस्ता हो गया सस्ता! इन शहरों मे सस्ता बिकेगा सोना, चेक करे अपने शहर का भाव

और ये कार्यक्रम स्थल पर समुचित बिजली तथा शुद्ध पेय जल और सुलभ शौचालय आदि की व्यवस्था को भी सुनिश्चित की जाये। और उसमे विद्युत व पानी की व्यवस्था का अचानक और लंबे समय तक के ठप्प होने की स्थिति में वैकल्पिक साधनों जैसे कि यहा जनरेटर और ये पानी के टैंकर आदि की व्यवस्था (MP Alert)की जाये।

आयोजन स्थल के नजदीक नदी-नाला होने पर अस्थाई पूल बनाएं

यह आयोजन स्थल के मे पास नदी, नाला अगर हो तो वहां पर भी सेवादार और पुलिस बल की तैनाती के साथ मे यहा नॉव व गोताखोर की व्यवस्था को रखी जाये अगर उसको पार करने के लिए स्थाई पुल न हो तो (MP Alert)अस्थाई पुल का निर्माण किया जाए

प्रसाद, उपहार वितरण की व्यवस्थाओं का बेहतर प्रबंधन

यह सरकार ने उपहार और भोजन तथा प्रसाद/कंबल आदि के फ्री मे वितरण के समय मे होने वाली यह भगदड रोकने की उचित व्यवस्था को किया जाये और यह अधिक भीड़ होने पर सामग्री के वितरण पर प्रतिबंध को लगाने के लिये आयोजकों को पर्याप्त निर्देश भी दिये जाये।जिससे दुर्घटना होने की संभावना (MP Alert)कम होती है।

वॉलिंटियर्स का समुचित प्रबंध व प्रशासन का प्रभावी नियंत्रण रहें

एमपी की सरकार के द्वारा यह बड़े लेवल पर होने वाले सभी सामाजिक और यह धार्मिक आयोजनों के होने से पहले ही आयोजकों के द्वारा प्रति 500 व्यक्तियों की भीड़ पर समुचित सेवादारों का प्रबंध को किया जाये। और यह इन सेवादारों के अलावा भी यहा पुलिस प्रशासन भी अपने बल से भीड़ नियंत्रण और भगदड़ (MP Alert)को रोकथाम के लिये प्रभावी रूप से नियंत्रित करें।

जिसमे यह निर्देशों में कहा गया है कि सांप, बम इत्यादि की अफवाह से भी भगदड़ का कारण बन सकती है। जिसमे ऐसी स्थितियों लाउडस्पीकर और अन्य ध्वनियंत्रों से एनाउन्समेंट (MP Alert)करें।

यह भी पढिए…..Weather Alert 2024 : एमपी की दहाड़ लाई बाढ़! मध्य प्रदेश में होगी लगातार तूफ़ानी बारिश, मौसम विभाग का हाई अलर्ट

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button