Trending

मोहन सरकार ने पहले ही बजट ने दिया जनता को तोहफा! जानिये क्या मिला

MP Budget Session 2024

मध्य प्रदेश के विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार ने अब अपना पहला 3.65 लाख करोड़ का बजट (MP Budget Session 2024) को भी पेश किया है

MP Budget Session 2024 आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह मध्य प्रदेश के विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार ने अब अपना पहला बजट को भी पेश किया है जी हा और यह प्रदेश का वित्त विभाग संभाल रहे डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने सदन में यह बजट को प्रस्तुत किया है जी हा जिसमे यह बजट के बीच मे अब विपक्ष ने नर्सिंग घोटाले को लेकर के खूब बवाल मचाया है।

यह भी पढिए….Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने मध्य प्रदेश मे किए थे यह चार प्रमुख वादे

  • किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3100 रुपया प्रति क्विंटल
  • किसानों को गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2700 रुपया प्रति क्विंटल
  • लाड़ली बहन योजना में महिलाओं को प्रति महीने 3 हज़ार रुपया
  • घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में।

यह बीजेपी ने अपनी चारों घोषणाओं को बजट में कोई भी स्थान नहीं दिया और उसको स्पष्ट कर दिया है कि ये सरकार के जनविरोधी है, जिसमे जनता से विश्वासघात(MP Budget Session 2024 करने वाली है और वादा-खिलाफी इसका स्वभाव है। यह बजट से मध्य प्रदेश की जनता को भारी निराशा दिखी है।

हवाई सुविधा बनेगी और सुगम

आपको यह बजट की जानकारी के लिए बता देते है की इससे अब रामपथ और कृष्ण पथ का विकास होगा। और यह बजट में संस्कृति विभाग के लिये 1 हजार 81 करोड़ (MP Budget Session 2024रुपये का बजट को भी प्रस्तावित किया गया है, जो की सब वर्ष 2023-24 के व्यय से ढाई गुना अधिक है। जी हा और यह प्रदेश में 11 करोड़ पर्यटकों का आगमन हुआ।

जो कि एक कीर्तिमान है। और उसके साथ ही मे यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थशलों तक के हवाई सुविधा को और ज्यादा सुलभ बनाने के लिए यह पीएम श्री हेली एवं वायु पर्यटन सेवा(MP Budget Session 2024को शुरू की जाएगी

प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट

यह मध्य प्रदेश के इतिहास का आज तक का सबसे (MP Budget Session 2024)बड़ा बजट है। जी हा और यह बजट में 3.65 लाख करोड़ रुपये मोहन सरकार अब खर्च करेगी।

खुला करोड़ों का पिटारा

यह मोहन सरकार ने शिक्षा के लिए भी 22 हजार 600 करोड़ रुपए (MP Budget 2024)और यह स्वास्थ्य के लिए 21 हजार 144 करोड़ रुपए और खेल के लिए 586 करोड़ रुपए तथा तीर्थ दर्शन योजना के लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपए, वन और पर्यावरण 4 हजार 725 करोड़ रुपए

यह भी पढिए…..सत्संग के बड़ा हादसा मची भगदड़ 50 से ज्यादा लोगों की मौत 150 लोग हुए घायल

और यह दुग्ध उत्पादक योजना के लिए 150 करोड़ रुपए और (MP Budget Session 2024यह गोशाला के लिए 250 करोड़ रुपए, संस्कृति विभाग के लिए 1081 करोड़ रुपए, उद्योग विभाग के लिए 4 हजार करोड़ से अधिक की रकम का प्रावधान किया है।

6 शहरों में चलेगी इलेक्ट्रिक बसें

यह मध्यप्रदेश की मोहन सरकार का स्वच्छ भारत मिशन के (MP Budget Session 2024लिए अब 500 करोड़ के बजट का प्रावधान को किया है।जी हा इतना ही नहीं बल्कि इसमे सिंचाई योजनाओं के लिए 300 करोड़ के बजट और इसके साथ

यह अब पीएम ई बस योजना के तहत 6 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलेगी। जो की भोपाल इंदौर ग्वालियर जबलपुर उज्जैन, सागर को शामिल किया गया है।

MP Budget 2024 बजट की मुख्य बातें


• लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना के लिए 26560 करोड़ का प्रावधान।
• शिक्षा के लिए 22600 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• खेल विभाग को 586 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• 22 नई आईटीआई शुरू होंगी, 5 हजार से ज्यादा सीटें बढ़ेंगी।
• कन्या विवाह योजना में 250 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• दिव्यांग पेंशन के लिए 4421 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• आदिवासी विकास के लिए 40 हजार 804 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• उज्जैन में सिंहस्थ के लिए आने वाली सभी सड़कें 4 लेन या 8 लेन की होंगी
• ऊर्जा के लिए 19000 करोड़ रूपये का प्रावधान ।
• सिंचाई के लिए 13596 करोड़ रूपये का प्रावधान।
• केन बेतवा लिंक परियोजना और पार्वती चंबल परियोजना के लिए भी प्रावधान ।
• बाजरा को बढ़ावा देने के लिए डिंडोरी जिले में श्री अन्ना अनुसंधान केंद्र खोला जाएगा।
• दूध उत्पादन बोनस के लिए 150 करोड़ रूपये का प्रावधान ।
• 2024-2025 को गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में मनाया जाएगा ।
• स्वास्थ्य विभाग को 34 प्रतिशत अधिक बजट का प्रावधान ।
• महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट में 81 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस बार 560 करोड़ रुपए रूपये का प्रावधान है।

मोहन सरकार का बजट अलर्ट

यह मध्य प्रदेश का बजट की बात की जाए तो वह (MP Budget Session 2024)असीमित संभावनाओं को समेटकर के बनाया गया है। जी हा और इसमे प्रति व्यक्ति आय को11 गुना हो जाएगी जिसमे मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं।

और यह आगामी 5 वर्षों में एक्सप्रेस में नेटवर्क के माध्यम से 299 किलोमीटर का अटल प्रगति पथ और वही यह 900 किलोमीटर का नर्मदा प्रगति पथ, 676 किलोमीटर के विंध्य एक्सप्रेस-वे और यह 450 किलोमीटर का मालवा निर्माण विकास पथ, 330 किलोमीटर का बुंदेलखंड विकास पथ तथा इसमे ((MP Budget Session 2024)746 किलोमीटर का मध्य भारत विकास पथ के कार्य को प्रस्तावित है।

कमलनाथ ने बजट को बताया विश्वासघात वाला बजट

आपको यह जानकारी के लिए बता देते है की यह मध्य प्रदेश (MP Budget Session 2024)के पूर्व सीएम कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में आए इस बजट को लेकर के कहा है कि अब यह मध्य प्रदेश की सरकार का आज का बजट जनता से विश्वासघात वाला बजट है।

जी हा और यह चुनाव से पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने भी मध्य प्रदेश की जनता और मतदाताओं से जो भी मुख्य वादे को किए थे, जो की सारे वादे यह वित्त मंत्री के बजट भाषण (MP Budget Session 2024)से ग़ायब दिखाई दिए है। जी हा और यह प्रदेश के किसानों, नारी शक्ति, नौजवानों और सभी वर्गों से किए गए चुनावी वादों को बजट में कोई भी स्थान नहीं दिया गया।

यह भी पढिए…..Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button