Trending

MP Weather Alert Today: आज भी भीगेगा मध्य प्रदेश!17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 2 दर्जन जिलों में गरज चमक

MP Weather Alert Today

मौसम प्रणालियों के प्रभाव(MP Weather Alert Today) से अब मध्य प्रदेश का मौसम ने एकदम से करवट ले ली है।

MP Weather Alert Today आपको यह एमपी के मानसून की जानकारी के लिए बता देते है की आगमन के बाद मे यह कैसे तबाही मचा रहा है जी हा यह पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण के साथ मे अलग अलग स्थानों पर अब (MP Weather Alert Today)मानसून सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अब मध्य प्रदेश का मौसम ने एकदम से करवट ले ली है।

जी हा यह पिछले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश हुई। और अब यह आज मौसम विभाग ने 17 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट को जारी किया गया है। जी हा और यह 2 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ मे यह हल्की से मध्यम बारिश (MP Weather Alert Today)होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है।

यह भी पढे;-इस दिन आएगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जानिये

और यह जुलाई से प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश (Weather Alert)की गतिविधियों में भी तेजी आएगी जिससे तापमान में भी गिरावट होगी।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (MP Weather Alert )

  • यह राजधानी भोपाल, जबलपुर और यह उमरिया, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, ग्वालियर, श्योपुरकलां, मुरैना और भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर और यह निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और सिंगरौली में तेज बारिश को लेकर के अलर्ट जारी किया है।
  • जिसमे सिवनी, जबलपुर, श्योपुर कलां, दमोह और यह अशोकनगर और नरसिंहपुर में बिजली के साथ मे तेज बारिश भी हो सकती है।
  • यह सागर, दमोह, टीकमगढ़ और(MP Weather Alert Today) यह छतरपुर, पूर्वी जबलपुर में मध्यम बारिश होने की उम्मीद को बताया गया है।
  • भिंड, मुरैना, निवारी/ओरछा, विदिशा, रायसेन, कटनी, खजुराहो, मंडला, भेड़ाघाट, उमरिया/बांधवगढ़ में हल्की सी वर्षा हो सकती है।
  • सीधी, शहडोल और सिंगरौली जिलों में दोपहर के समय गरज के साथ (MP Weather Alert Today)हल्की बौछारें ।
  • राजगढ़, शाजापुर, देवास, गुना, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, आगर-मालवा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी में गरज-चमक के साथ बारिश होने की (MP Weather Alert Today)संभावना है।

जाने क्या कहता मौसम विभाग का पूर्वानुमान

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के नजदीक कम दबाव (MP Weather Alert Today)का क्षेत्र बना हुआ है। जी हा और वही उत्तरी-पश्चिमी उप्र से इस कम दबाव के क्षेत्र तक के एक द्रोणिका भी बनी हुई है, जो की पूर्वी उप्र और झारखंड से होते हुए अब यह ओडिशा में इस प्रणाली तक के जा रही है।

जिससे अगले 48 घंटों में यह झारखंड से होते हुए मध्य प्रदेश और उप्र की तरफ मे आने की उम्मीद है। और उसके असर से यह प्रदेश के बड़े हिस्से में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने का पूर्वानुमान है। जिसके असर से पूर्वी मध्यप्रदेश (MP Weather Alert Today)और उससे लगे ग्वालियर और भोपाल संभाग के जिलों में भी अच्छी बरसात होने की उम्मीद है।

यह भी पढे;-जरा सी बारिस खुली 450 करोड़ रूपये में निर्माण एयरपोर्ट की पोल भरभरा कर गिरा छज्जा

अबतक कहां हुई कितनी बारिश

यह एमपी मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार आपको बता देते है की यह 1 जून से 29 जून 2024 तक पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य (MP Weather Alert Today)से 45% की बारिश हुई है। जी हा और वही जून में अब तक के यह 93.3 मिमी. बारिश हुई, जो की सामान्य बारिश की तुलना में 20 प्रतिशत कम है।

जी हा यह मध्यप्रदेश की सामान्य बारिश 949mm यानी, 37.3 इंच है। जो की मानसूनी सीजन के दौरान इतनी बारिश होती है। और यह इस बार (MP Weather Alert Today)सामान्य से 5 से 10 प्रतिशत बारिश अधिक होगी।

पिछले 24 घंटे का मौसम का रिकॉर्ड

  • यह पिछले 24 घंटे में प्रदेश में मानसून की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी (MP Weather Alert Today)से भोपाल में भयंकर बारिश हुई है।
  • जिसमे शनिवार को भोपाल, इंदौर और यह शहडोल अमरकंट, सागर, सीहोर, विदिशा, गुना और यह देवास, बालाघाट, सिवनी, पांढुर्णा और दमोह, राजगढ़, बैतूल और मंडला में गरज-चमक के साथ मे तेज बारिश भी हुई।
  • यह बालाघाट के मलाजखंड और सिवनी में सवा इंच बारिश हुई है और वही उमरिया, मंडला, धार, नर्मदापुरम और यह पचमढ़ी, रतलाम (MP Weather Alert Today)और उज्जैन और खजुराहो में भी तगड़ी बारिश हुई
  • अनूपपुर, उमरिया, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर और यह कटनी, पन्ना, रायसेन, सीहोर, विदिशा और यह राजगढ़, देवास, शाजापुर, भिंड, मंदसौर, सिवनी, सीधी, सिंगरौली, शिवपुरी, शहडोल के साथ मे भी श्योपुरकलां, मुरैना, झाबुआ, अलीराजपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, शहडोल, छिंदवाड़ा, बैतूल, पांढुर्ना, नर्मदापुरम सहित अब कई जिलों में (MP Weather Alert Today)बारिश की कारण से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है।
  • वही अब भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन सहित यह कई जिलों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
  • यह पचमढ़ी में दिन का तापमान 26.8 डिग्री रहा है और वही सिवनी में 27.2 डिग्री, मलाजखंड में 28.5 डिग्री और मंडला में पारा 28.8 डिग्री तापमान (MP Weather Alert Today)को दर्ज किया गया।

यह भी पढे;-खुला नौकरी का पिटारा! बिना परीक्षा इंटरव्यू पर भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button