Trending

अब इस उम्र मे होंगे कर्मचारी रिटायर्ड जानिए उम्र

Retirement Age Hike

सरकार कॉलेज शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र (Retirement Age Hike)को 65 साल तक के बढ़ाने पर विचार

Retirement Age Hike आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह राज्य की सरकार के द्वारा अब शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए एक सबसे बड़ी गुड न्यूज लाने की तैयारी को कर रही है। जी हा और इस खबर से शिक्षकों की रिटायरमेंट आयु को बढ़ाने से संबंधित है, जो कि यह शिक्षा क्षेत्र में एक सबसे बड़ा(Retirement Age Hike) महत्वपूर्ण बदलाव भी हो सकता है।

रिटायरमेंट आयु बढ़ाने का प्रस्ताव

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह खबर के अनुसार अब सरकार शिक्षकों की रिटायरमेंट (Retirement Age Hike)उम्र को मौजूदा 60 साल से बढ़ाकर के अब 65 साल करने पर विचार को भी कर रही है। जी हा और ये 5 साल की वृद्धि से शिक्षकों के कार्यकाल की लिमिट को बढ़ाएगी। लेकिन यह अभी तक के इसमे संबंध में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढे;-इन लाडली बहनों को 14वी किस्त के साथ मिलेंगे दो बड़े लाभ जानिये

जी हा यह CM लेवल पर इस प्रस्ताव पर गहन विचार-विमर्श (Retirement Age Hike)भी चल रहा है और इसमे बहुत ही जल्द अब कोई बड़ा फैसला भी लिया जा सकता है। जिससे प्रदेश में वर्तमान में लाखों शिक्षकों की कमी है। और यह रिटायरमेंट आयु बढ़ाने से इस समस्या को कुछ हद तक के कम करने में सहायता भी मिलेगी।

और उससे अनुभवी शिक्षकों की सेवाएं भी लंबे समय तक उनको (Retirement Age Hike)मिल सकेंगी, जी हा यह शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने में सहायक होगा।

दिव्यांग कर्मचारी के लिए आदेश जारी

यह हरियाणा के हाईकोर्ट ने मनोज घई की तरफ से दायर (Retirement Age Hike)की गई इस याचिका पर सुनवाई की और इस अनुचित सेवानिवृत्ति को गलत ठहराया है जी हा और यह मामले को लेकर के अब हरियाणा सरकार को नोटिस भी जारी कर इसका जवाब को मांगा गया है। जिसमे सरकार को दिव्यांग कर्मचारियों के लिए सेवा ग्रहण के अधिकार देने का आदेश को भी जारी कर दिया है।

यह भी पढे:-लो शुरू हो गई अग्निवीर की नई भर्ती!10 हजार पदों पर 08 जुलाई से आवेदन प्रारंभ

और इस प्रकार से पंजाब और हरियाणा मे हुए हाईकोर्ट (Retirement Age Hike)के फैसले के बाद मे अब यह राज्य के सभी दिव्यांग कर्मचारी को अपनी-अपनी नौकरी पर भी वापसी कर सकते है। और उसके साथ-साथ उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद मे सभी फायदे दिए जाएंगे।

शिक्षक कमी को दूर करने का प्रयास

यह योग दिवस के मौके पर बड़ी संख्या में शिक्षकों के बीच मे भी मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव (Retirement Age Hike)के बारे में जानकारी को दे दिया है और उसमे उन्होंने यह कहा कि ये सरकार कॉलेज शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र को 65 साल तक के बढ़ाने पर विचार को कर रही है। जी हा जिसमे ये बयान इस प्रस्ताव को लेकर के सरकार की गंभीरता को दर्शाता है।

यह भी पढिये………MP Big News:शासन की नई संविदा नीति का लाभ इन कर्मचारियों को भी मिलेगा जानिये

यह मुख्यमंत्री की घोषणा से राज्य सरकार हर महीने के सरकारी नौकरियों (Retirement Age Hike)में भर्ती भी करेगी। जिसका मुख्य लक्ष्य किसी भी विभाग में रिक्त पद न रहें। और ये कदम युवाओं के लिए रोजगार के अवसर को बढ़ाएगा

कर्मचारियों के हित में अन्य प्रयास

यह सरकार ने अब कर्मचारियों के हित में बहुत से अन्य योजनाओं की भी घोषणा (Retirement Age Hike)को कर दिया है। जिसमे यह शामिल हैं:

  1. सालाना हर विभाग में कर्मचारियों के प्रमोशन।
  2. कर्मचारियों को मूलभूत सुविधाएं को देना।
  3. विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरना।

यह भी पढे;-MP मानसून की एंट्री मौसम विभाग ने इन जिलों में किया अलर्ट जारी होगी भारी बारिश

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

One Comment

  1. सिर्फ शिक्षक लोग ही नही काम कर रहे है राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी भी काम कर रहे है बढ़ाना है तो सभी की रिटायर्ड मेन्ट की age बढ़ाव यही सरकार से अनुरोध हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button