Trending

1 जुलाई से हो गए ये 5 बड़े बदलाव आपको जानना अनिवार्य है

What changes from 1st July 2024

Rule Change From 1st July  नामक रिपोर्ट तैयार की गई है और जिसके कारण यहां पर 1 जुलाई से नियमों (What changes from 1st July 2024) मैं बदलाव किए जाएंगे।

What changes from 1st July 2024?:जुलाई महीने की शुरुआत हो चुकी है और जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही गैस सिलेंडर मोबाइल रिचार्ज क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (What changes from 1st July 2024?) को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं और इसकी सारी रिपोर्ट भी तैयार की जा चुकी है और यहां पर इस लेकर माध्यम से आपको 1 जुलाई से नियम बदलने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जा रही है

क्योंकि Rule Change From 1st July  नामक रिपोर्ट तैयार की गई है और जिसके कारण यहां पर 1 जुलाई से नियमों मैं बदलाव किए जाएंगे और जिसकी जानकारी आपको जानना अनिवार्य है इसलिए विस्तार पूर्वक यहां पर इसकी जानकारी दी जा रही है ।

इसलिए मैं यहां पर आपको सिर्फ Rule Change From 1st July  के बारे में ही नहीं बल्कि मोबाइल रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड ,बिल पेमेंट ,सिम कार्ड पोर्ट रूल ,और बैंक हॉलिडे के संबंध मैं जो भी बदलाव किए जा रहे हैं उन सब के बारे में बताया जा रहा है।

जिससे कि आप आसानी से सारी जानकारी प्राप्त कर सकें और लेकर आखिरी में आपको क्विक लिंक्स के बारे में जानकारी दी जाएगी जिससे कि आप को इस लेकर माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त हो सके 1 जुलाई 2024 से गैस सिलेंडर मोबाइल रिचार्ज से लेकर बिल पेमेंट तक 5 बड़े (What changes from 1st July 2024?) और कड़े बदलाव किया गए हैं।

LPG price 1st july Rate

यहां पर आपको 1 जुलाई 2024 (Rule Change From 1st July ) से लेकर जो बड़े बदलाव किए जा रहे हैं उसके बारे में बताया जा रहा है और यहां पर न सिर्फ एलपीजी गैस के बारे में बताया जा रहा है ।

 बल्कि क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट सिम कार्ड पोर्ट रूल और बैंक हॉलिडे के संबंध में जो बदलाव किए गए हैं उसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी दी जा रही है जिससे कि आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो सके

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है और इस प्रकार आपके यहां पर अलग-अलग बिंदुओं की सहायता से अलग-अलग बदलाव के बारे में बताया जा रहा है ।

कितना सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, LPG price 1st July Rate

नए आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार यह जानकारी प्राप्त हुई है कि 1 जुलाई से एलपीजी की कीमतों के अंतर्गत दिल्ली में गैस सिलेंडर ₹30 सस्ता हुआ है वहीं कोलकाता में गैस सिलेंडर पूरे ₹31 सस्ता हुआ और चेन्नई के साथ मुंबई में गैस सिलेंडर की कीमत में भी कमी देखी गई है ।

LPG price 1st July Rate क्या है ।

 दिल्ली में घरेलू गैस 803 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर 1,676 रुपए से1, 164 रुपए हो गई है, कोलकाता        घरेलू गैस सिलेंडर 829 कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹31 की गिरावट के साथ 1,756 रुपए सस्ता हुआ है तो मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर 802.50 रुपए कमर्शियल गैस सिलेंडर 1,809.50 ₹,

यह भी पढिए….अब इस उम्र मे होंगे कर्मचारी रिटायर्ड जानिए उम्र

चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर 818 पॉइंट ₹50 और कमर्शियल गैस 1,840.50 रुपए से घटकर 1,809 .50 ₹,गुजरात में घरेलू गैस सिलेंडर 810 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर 1665 रुपए, अहमदाबाद में घरेलू गैस 810 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर 1665

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बड़ा बदलाव

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अलग-अलग बिल का भुगतान करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट को लेकर नया बदलाव और नए नियम जारी किए हैं ।

यह भी पढिए…..Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

जिसके अंतर्गत 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले बिलों का भुगतान मुख्य रूप से भारत बिल पेमेंट सिस्टम BBPM के माध्यम से किया जाएगा और जिसकी कारण आपको शुरू-शुरू में बिलों का भुगतान कुछ प्लेटफार्म जैसे क्रेड फोन पे और बिल डेस्क आदि पर पेमेंट करने में समस्या हो सकती है ।

नई सिम के लिए अब करना होगा 7 दोनों का इंतजार

पुराने नियमों के अनुसार पहले यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खो जाता था या चोरी हो जाता था तो वह व्यक्ति तुरंत ही अपना वही नंबर सिम कार्ड निकलवा लेता था परंतु ट्राई द्वारा  लॉकिंग इन पीरियड को बढ़कर पूरे 7 दिन कर दिया है

यह भी पढिए….कर्मचारियों को DOPT ने दिया शानदार तोहफा! 8वे वेतन को मिली मंजूरी, नए नियम लागू देखे खबर

यदि आप किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो यदि वह व्यक्ति इस नंबर को दोबारा निकलवाना चाहता है तो अब उसको वही नंबर दोबारा निकलवाने के लिए कम से कम 7 दिन का इंतजार तो करना ही पड़ेगा उसके बाद ही वह नंबर निकाल कर व्यक्ति को मिलेगा

रिचार्ज का प्लान की कीमतों को बढ़ाया

2024 के बाद अब मोबाइल फोन पर बात करना और भी महंगा हो जाएगा क्योंकि अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो एअरटेल वोडा और आइडिया द्वारा रिचार्ज का प्लान की कीमतों को बढ़ाया जाएगा और इस तरह सीधा आपकी जेब पर टेलीकॉम कंपनियों का हमला के समान है ।

जुलाई में 12 दिन रहेंगे बैंक बंद

अब पांचवी और आखिरी स्टेप में जो बदलाव किया है वह भारतीय रिजर्व बैंक आफ इंडिया आरबीआई के द्वारा 2024 जुलाई के महीने में बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि साल 2024 जुलाई के महीने में पूरे 12 दिन बैंक बंद रहेंगे ।

इसलिए यदि आपको बैंक से संबंधित कोई भी काम है तो आप उसे शीघ्रता शीघ्र कर लें नहीं तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है ।

यह भी पढिए….मोहन सरकार ने पहले ही बजट ने दिया जनता को तोहफा! जानिये क्या मिला

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Big News

Hello, my name is Moti Singh and I have 5 years of experience in journalism. I am very interested in writing about national and international government schemes and other areas because I get information and you people also remain informed. I like it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button