अब केवल इतने प्रतिशत पर मिलेगा फ्री लैपटॉप! चेक करे तुरंत लिस्ट मे अपना नाम

MP Board Free Laptop Yojana

घोषणा मे बोर्ड (MP Board Free Laptop Yojana)परीक्षा में 75% से ज्यादा अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार देगी मुफ़्त लैपटॉप

MP Board Free Laptop Yojana: यह जानकारी के लिए आपको बता देते है की यह मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग के तरफ से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक से सम्पन्न हो गया है जी हा और उसके परीक्षा परिणाम भी बहुत ही शानदार जारी हो गए है।

जिसमे सरकार की द्वारा की गई इस घोषणा मे बोर्ड परीक्षा में 75% से ज्यादा अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार के तरफ से मुफ़्त लैपटॉप भी प्रोवाइड (MP Board Free Laptop Yojana)किया जाएगा। जी हा यह एमपी बोर्ड मे मुफ़्त लैपटॉप योजना की यहा पूरी जानकारी को दिया गया है।

यह भी पढिए…..अब जेब में पैसे नही रखना 1 जुलाई से चलेंगे डिजिटल नोट जानिये

फ्री लैपटॉप योजना

यह मध्यप्रदेश की सरकार के तरफ से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्रों के लिए एक मुफ़्त लैपटॉप स्कीम की शुरुआत की गई है। जिसमे 85% से ज्यादा अंक लाने वाले सभी छात्रों को लैपटॉप (MP Board Free Laptop Yojana)भी प्रोवाइड किए जाते थे लेकिन अब इसको बदलकर के 75% अंक वालों को लैपटॉप दिए जाने की घोषणा की गई है। और यह 12वीं class में 75% से ज्यादा अंक को लाने वालों को सभी छात्रों को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा भी एमपी सरकार के तरफ से की गई थी।

यह राज्य की सरकार के तरफ से इस साल मे 93,000 विद्यार्थी 75% से ज्यादा अंकों के साथ मे उत्तीर्ण हुए है तथा अभी भी पुनः मूल्यांकन में कुछ बदलाव भी हो सकते है। जी हा जिसमे राज्य के सभी मेघावी student कों लोकसभा चुनाव में लगी आचार सहिन्ता के वजह से अभी तक के इसका वितरण नहीं हो पाया है।

जिसमे शिक्षा विभाग ने जानकारी देते हुए यह कह दिया है की उनका कार्य सिर्फ परीक्षा का आयोजन करवाना है, लैपटॉप (MP Board Free Laptop Yojana)का वितरण करना नहीं इसपर फैसला अब अधिकारियों को ही लेना होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग करेगा फैसला

यह जानकारी के लिए आपको बता देते है की यह बोर्ड परीक्षा (MP Board Free Laptop Yojana)का आयोजन माध्यमिक शिक्षा मण्डल के द्वारा करवाया गया था लेकिन लैपटॉप का वितरण के फैसला स्कूल शिक्षा विभाग को ही करना है। जी हा और यह अभी तक के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के तरफ से इस विषय में कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

यह भी पढिए…..पटवारी को 15000 की रिश्वत लेते लोकायुक्त की टीम ने पकड़ा

योजना को शुरू करने के उद्देश्य

यह सरकार की मुफ़्त लैपटॉप योजना को शुरू(MP Board Free Laptop Yojana) करने का एक ही मुख्य उद्देश्य है की यह विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना है।जिसमे विद्यार्थी लैपटॉप की मदद से तकनीकी शिक्षा से जुड़ेंगे और उससे यह क्षेत्र में आगे बढ़ सकें। जी हा और यह योजना में मेधावी स्टूडेंट को मुफ़्त मे लैपटॉप भी प्रोवाइड करवाकर जो की तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाता है।

यह बढ़ती हुई टेक्नोलोजी के युग में हमारा भी इस (MP Board Free Laptop Yojana)तकनीकी क्षेत्र के साथ मे आगे बढ़ना बेहद ही जरूरी है और उसके लिए अब सरकार के तरफ से मुफ़्त लैपटॉप योजना की सुरुआत भी की गई है और इसमे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सरकार के तरफ से महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

योजना के लिए आवश्यक योग्यताएं

  • यह स्कीम का फायदा मात्र(MP Board Free Laptop Yojana) मध्यप्रदेश के students को ही दिया जाएगा।
  • यह मध्य प्रदेश बोर्ड के students को इस स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए 12वीं कक्षा में 75% या तो उससे ज्यादा अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के 12वीं कक्षा में 85% या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • सभी वर्ग के छात्र इस योजना में पात्र है।

फ्री लैपटॉप पात्रता की जाँच

अगर आप भी इस स्कीम मे अपनी (MP Board Free Laptop Yojana)पात्रता को चेक करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले मुफ़्त लैपटॉप योजना की आधिकारीक वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद मे यह वेबसाईट के पेज पर जाकर के आपको पात्रता जाने के ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद आप के सामने नया पेज खुल जाएगा उसके ऊपर आपकी पात्रता को जाचने का लिंक होगा। यह लिंक पर जाकर के आपको आपकी 12वीं बोर्ड के परीक्षा क्रमांक दर्ज करने है।

यह भी पढिए….Mp News:एमपी मे बढ़े पैमाने पर तबादले! इन श्रेणियों के ट्रांसफर करेंगे कलेक्टर, देखे पूरी खबर

Whatsapp Channel को Follow करने के लिए Click करे

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP News

My name is Yogita. I like to write news. I have been writing content for the last 2 years. I write all the articles related to latest news, jobs, business, technology, schemes, etc.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button